ashwagandha ke fayde ~अश्वगंधा शतावरी के फायदे ~ hindi mewati

आज की इस पोस्ट में मैं बात करूंगा । health is wealth  ashwagandha ke fayde के बारे में बतााऊंगा । आपको बिल्कुल भी नहीं पता होगा के ashwagandha ke fayde in hindi क्या-क्याया फायदे हैं ‌। चलो कोई बात नहीं‌। आपका भाई आगे आपको बता देगा ।




चलिए शुरू करते हैं बिना समय गवाएं ashwagandha ke fayde के बारे में जानते हैं,  ashwagandha india मैं पाए जाने वाला एक देसी जड़ी बूटी वाला एक पेड़ है आयुर्वेद ayurveda में इसको बहुत ही बड़ी शख्सियत हासिल है‌। आयुर्वैवेदिक में इसे टॉप 3 में गिना जाता है ‌।







 ashwagandha Kiya hai 


सबसे पहलेेे यही जान लेते हैं के Ashwagandha क्या है, ashvgandha एक India में पाए जाने वाला जंगली पेड़ है यह लगभग India के हर राज्य और हर हिस्से में पाया जाताा है ayurved मैं इसे नंबर वन का मुकाम हासिल है इसके और भी कई नाम है । लेकिन ashvgandha से ही सबसे ज्यादा पहचाना जाता है ‌। बाकी लोकल भाषा में इसे अपनी अपनी भाषा में अपने अपने नाम से पहचानते भी हैं ‌।




 Ashwagandha कहां मिलेगा


ashwagandha India मैं हर जगह मिल जाती है आजकल अश्वगंधा आयुर्वेदिक की medical मैं हर जगह मौजूद है । इस 21वी सदी में आपको मेडिकल तक जाने की भी जरूरत नहीं है ‌।
अब इस दौर में E-Commerce की हर website पर मौजूद है‌। जैसे  Amazon, Flipkart, जैसी बड़ी साइटों पर भी है । अश्वगंधा मिल जाता है ‌।



sarson oil se ling ko lamba mota kre



3, ashwagandha की पहचान क्या है?


यही सबसे बड़ा प्ररसन है‌। ashwagandha की पहचान क्या है ‌। ashwagandha में से घोड़े कि सी  बदबूू आती है ‌। यानी जिस तरह से घोड़े केे जिस्म से बदबू आती है थोड़ी भीनी भीनी  सी  उसी  तरह  से ‌। अश्वगंधा में से भी थोड़ी-थोड़ी बदबू सी आती है ‌।








 ashwagandha ke fayde


 ashwagandha ke fayde के बहुत सारे फायदे हैं‌। अश्वगंधा केेे फायदे मैं आपको आगे चलकर थोड़ा बताऊंगा ‌। लेकिन उससे पहले मैं आपको बता दूं, के अश्वगंंधा की पाउडर भी बहुत ही बेस्ट है ‌। अगर आप अश्वगंधा को दुकान से खरीद कर ला लिए हैं ‌। तो सबसेेेेेेेे पहले आपको उसे पीस लेना चाहिए ।

अश्वगंधा के सेवन से मधुमेह को नियंत्रित किया जा सकता है। अश्वगंधा में पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण लीवर में सूजन की समस्या से राहत दिलाने में मददगार होते हैं। यह सूजन को कम करता है। अगर रात को सोने से पहले दूध के साथ इसका सेवन किया जाए तो यह बहुत फायदेमंद होता है।



ashwagandha ko kaise use karen


ashwagandha ke fayde को अलग-अलग बीमारी में यूज किया जाता है नीचे मैं आपको कुछ उदाहरण के तौर पर बताऊंगा


Ashwagandha  powder को एक गिलास दूध में एक चम्मच सेे अच्छी तरह मिलाकर शाम को सोते समय पीनेेे सेे फायदेे होंगे 

1 sirighpatan की बीमारी से छुटकारा पा सकेंगे इसको आप रेगुलर यूज़ करें


2 अगर आपको नींद नहीं आती तो इस तरह इसको आप कुछ दिन तक यूज़ करें आपको नींद आने लग जाएगी आप रात को आराम से सो सकेंगे


3 अश्वगंधा पाउडर में एक गिलास दूध और दो से तीन चम्मच शहद की मिलाकर शाम को सोते समय पीने से शरीर की कमजोरी दूर हो जाती है ‌।


4 अश्वगंधा पाउडर में एक गिलास दूध मिलाकर सुबह खाली पेट पीने से और यह तेल Oil लगाने से आपके सेक्स प्रॉब्लम दूर हो जाएंगी

 
5 अश्वगंधा पाउडर में एक गिलास मैं उबाल कर लिंग पर मालिश करने से साथ ही साथ यह Oil की मालिश करने से लिंग लंबा और मोटा कर सकते हैंं


6 अश्वगंधा के पाउडर में से थोड़ा सा खजूर जो ताजा खजूर हो उसमें मिलाकर खाएं ने से शरीर में ताकत आती है, साथ में आप अश्वगंधा के एक चम्मच पाउडर को एक गिलास दूध में सुबह-शाम पीने से ‌।‌ 
और साथ में यह दोनों काम करने से शरीर में weaght बढ़ जाता है,
और शरीर एक जिम जैसा दिखता है, जैसा कि आप जिम  करते हुए हो चाहे आपने कभी जिम गए भी ना हो.


Cancer जैसी खतरनाक बीमारी में बहुत असरकारी है अश्वगंधा का इस्तेमाल. कई रिसर्च में यह बताया गया है कि अश्वगंधा कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है और कैंसर के नए सेल्स नहीं बनने देता, यह शरीर में रिएक्टिव ऑक्सीजन स्पीशीज Sensitive oxygen species का निर्माण करता है ‌। इसलिए इसे कैंसर जैसी घातक बीमारी मेंं भी इस्तेमाल किया जाता है ‌। मुझे इसकी ज्यादा जानकारी नहीं है । इसलिए मैं कुछ नहीं कह सकता हूं मैं







ashvigandha महिलाओं के लिए अश्वगंधा लाभ 

प्रजनन क्षमता बढ़ाने में मददगार

जिन महिलाओं को गर्भधारण करने में परेशानी हो रही है या शारीरिक कमजोरी के कारण गर्भधारण करने में परेशानी हो रही है, वे भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। क्योंकि अश्वगंधा फर्टिलिटी को बढ़ाने का काम करती है।

अगर आप हर समय परेशान रहते हैं या आप बहुत ज्यादा तनाव में रहते हैं तो अश्वगंधा खाने से आपको काफी राहत मिल सकती है। क्योंकि इसमें मौजूद कुछ तत्व आपके शरीर के तनाव के प्रति प्रतिक्रिया करने के तरीके को बदल देते हैं। इसलिए इसका सेवन आपको शांत करने में मदद करता है।

यह सवाल मेरेेेे पास बहुत ज्यादा आता है‌। इसलिए यह बताना मेरा फर्ज है ‌। ashwagandha   को क्या औरतेंं भी इस्तेमाल कर सकती हैं । हां अश्वगंधा को और तेरी भी इस्तेमाल कर सकती हैं । पर औरतों के लिए stswer सबसे बेहतर हैै। 





 

अश्वगंधा शतावरी के फायदे


अश्वगंधा और शतावरी जैसी आयुर्वेदिक दवाएं दुबले और कम वजन के लोगों की समस्याओं के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं हैं।

  • अश्वगंधा कामुकता और यौन समस्याओं को दूर करता है
  • अश्वगंधा शक्ति और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है
  • नपुंसकता और शारीरिक दुर्बलता में कारगर है शतावरी
दुबले-पतले लोगों के लिए आयुर्वेद में बहुत अच्छा उपाय है जो तमाम कोशिशों के बाद भी वजन नहीं बढ़ा पा रहे हैं। आयुर्वेद के अनुसार अश्वगंधा और शतावरी का सेवन कमजोर व्यक्ति के स्वास्थ्य में भी सुधार ला सकता है। ऐसे लोग जिन्हें खाना नहीं पचता या जिन्हें शारीरिक कमजोरी की शिकायत रहती है, ऐसे लोग वजन बढ़ाने के लिए इस आयुर्वेदिक दवा का इस्तेमाल कर सकते हैं। आकर्षक शरीर पाने के लिए आजकल कई युवा हर तरह की दवाई आदि का सेवन करते हैं। ऐसे लोग शतावरी और अश्वगंधा के सेवन से भी बिना किसी दुष्प्रभाव के स्वस्थ और आकर्षक शरीर पा सकते हैं।



क्या आप जॉब की तलाश में हैं ,yaha clic

FACEBOOK
MEWATI SATYA:




आपको कैसा लगा हमारा यह आर्टिकल हमें आप फॉलो जरूर करें और बताएं कमेंट बॉक्स में दोस्तों को शेयर करें और उन्हें भी अश्वगंधा के फायदे बता सकते हैं अगली पोस्ट में हम सफेद मुसली के बारे में बात करेंगे.




Reactions

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

; //]]>