Weight lose before and after वज़न घटाना - dr sakunat tiger

हाय मैं नासिर हुसैन और आप रीड कर रहे हैं हिंदी मेवाती । आज की इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा‌। वेट लॉस्ट बिफोर एंड आफ्टर weight lose before and after यानी वजन घटाना  Dr Sakunat Tiger  के बारे में ‌। 



आज के इस आर्टिकल में में वज़न घटाना के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश करूंगा‌। वजन क्यों नहीं कम हो रहा है‌। वजन घटाने weight lose before and after के क्या-क्या फायदे हैं‌। अगर आपने वजन नहीं घटाया है, तो इसके क्या क्या नुकसान है‌। Dr Sakunat Tiger  इन सब चीजों के बारे में आज विस्तार से बात करूंगा ‌

Weight lose before and after


Dr Sakunat Tiger की जानकारी से वजन घटाना के बारे में जानेंगे‌। इसको आप वेट लॉस्ट weight lose के रिव्यु के बारे में देख सकते हैं ‌। वेट लॉस्ट एक बहुत बड़ी समस्या है । आज इसी कड़ी में आगे बढ़ते हुए ईसे सुलझाने की कोशिश करेंगे‌‌। इस पोस्ट में Dr Sakunat Tiger के बारे में भी जानेंगे।


मोटापा क्या है ‌। Weight lose kiya hai

जब किसी व्यक्ति का शरीर का वजन सामान्य से ज्यादा हो उसे मोटापा कहते हैं ‌। जितनी रोज हम कैलोरी भोजन के रूप में खाते हैं ‌। उतने आपका शरीर रोज खर्च नहीं कर पाता है। जिससे शरीर में ज्यादा कैलोरी भेंट के रूप में जमा हो जाती है। जिससे शरीर का वजन बढ़ता है। यही कारण है, मोटापा होने का और इसी को ही मोटापा कहते हैं ‌।Dr Sakunat Tiger 



मोटापा होने के कारण

वैसे इस पोस्ट में में वजन घटाना के बारे में आपको बताऊंगा । लेकिन उससे पहले उसके होने के कारण क्या है । यह सब जानकारी भी आपको होनी चाहिए। अधिक वजन ( Over weight ) वाले व्यक्ति में अधिक मात्रा में चर्बी (toxins ) जमा होती है ‌। यह शरीर में धीरे-धीरे गलत दिनचर्य,  प्रदूषण,  और अपच,  के कारण होती रहती है । वजन बढ़ने के दो कारण होते हैं । 

और यह हैं

  • अस्वस्थ खानपान
  • शरीरिक गतिशीलता में कमी



मोटापा होने के लक्षण 

किस व्यक्ति का कितना वजन होना चाहिए यह निर्धारित करता है बीएमआई पर। 

बीएमआई का यह फार्मूला होता है‌।

 वजन (किलोग्राम में ) 

कद (मीटर में)/

TIMEX Analog Blue Men Watch TW00ZR262E



watch
  • अगर आपकी बीएमआई 18.5 से कम है तो आपका वजन  अंडरवेट माना जाएगा।
  • अगर आपकी बीएमआई 18.5 से 24.9 है तो आपका वजन सामान्य है। 
  • इसी तरह 25 से 29.9 तक की बीएमआई होने पर ओवरवेट माना जाता है ।
  • 30 से ज्यादा की बीएमआई होने पर ओबीज या मोटापा कहलाता है ‌।
  • गर्भावस्था के दौरान बीएमआई लागू नहीं होती है।



वजन कम मोटापा घटाने के कुछ नुक्से

आप मोटापा घटाने के यह तरीके अपना सकते हैं। जो बिल्कुल आसान और सिंपल हैं। साथ में घर पर ही बना सकते हैं खुद से तैयार भी कर सकते हैं। और इनका कोई भी साइड इफेक्ट भी नहीं है। ना ही आपको ज्यादा पैसे लगाने की जरूरत है। बस लॉन्ग टाइम तक इस्तेमाल करने की जरूरत है। जिससे आपका मोटापा घटाने में काफी असरदार है |



मोटापा घटाने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल करें

200 एम एल पानी में 3 से 6 ग्राम पाउडर डालकर 10 मिनट तक अच्छी तरह उबालें। गुनगुना होने पर एक चम्मच शहद मिला लें। सुबह खाली पेट और रात को सोने से पहले पिए। दालचीनी एक शक्तिशाली एंटी-बैक्टीरियल है। जो नुकसानदायक बैक्टीरिया से छुटकारा दिलाने में मदद करती है।

Daalcheeni


और जाने:- दालचीनी के और फायदे



वजन घटाने में अश्वगंधा का इस्तेमाल कर सकते हैं

अश्वगंधा के 2 पत्ते लेकर बारीक पीस लें । सुबह खाली पेट इसे गर्म पानी के साथ पीले। अश्वगंधा तनाव के कारण मोटापा होने मैं कम करने के लिए मदद करता है। ज्यादा तनाव में कोर्सीटोल (Cortisol)   नामक हारमोन बनता है। शोध के अनुसार अश्वगंधा, शरीर में कोर्सीटोल का लेवल कम करता है। 

ashwagandha


और जाने:- अश्वगंधा के बारे में और जाने



Wajan lost dr sakunat tiger 

उपर मैंने आपको कई घरेलू उपचार बताएं हैं‌। अब मैं आपको एक ऐसी दवा के बारे में बताने जा रहा हूं ‌। जो अपने आप में काफी पावरफुल और सक्सेसफुली बेस्ट क्वालिटी की दवा है ‌। साथ ही साथ यह काफी सस्ती भी दवा है ‌। यह दवा आपको मेवाती दवाखाना में मिलेगी ‌। इस दवा को डॉक्टर शकुनी टाइगर बनाकर तैयार करती है ‌। इसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है। ओरिजिनल और आयुर्वेदिक प्रोडक्ट है जिससे आपका मोटापा 100% घटेगा। इसको मैंने खुद इस्तेमाल किया है,  मेरे 14 दोस्तों ने भी इसको यूज़ किया है । जिनके नाम यह हैं। अरशद, वसीम जताना, आवेदक रस,  हाकम रणसीका,  मुस्ताक कोर्ट,  अरविंद अलंदा,  मुजाहिद भुजाका, आजाद पजाका, अजरुदीन बली |



मेवाती दवाखाना क्या है what is mewati dawakhana

एक आयुर्वेदिक दवा खाना है ‌। यह मेवात जिला के फिरोजपुर खंड के गांव बूचाका में है ‌। यह अपने लोकल एरिया में बहुत ही ज्यादा फेमस दवा खाना है ‌। लोग दूर दूर तक इस दवाखाना से दवा लेने आते हैं ‌। इसमें हकीम अशरफ अली और डॉक्टर सकुनत टाइगर बैठते हैं ‌। इसमें आपको सभी चीजें की दवा गारंटी के साथ मिलती हैं ‌। जैसे पर्सनल केयर, वेट गैन, वेट लॉस्ट, बीपी हाई, एंड लो,  शुगर, पाइल्स, लकवा, जैसी सभी बीमारियों की‌।

Mewati Dawakhana यूट्यूब चैनल

Mewati Dawakhana फेसबुक पेज

की सभी दवा

टाइगर मेवाती ई-कॉमर्स वेबसाइट मेवाती दवाखाना


माय ओपिनियन

मैंने कई दवाई यूज की थी। पर जब इसको मैंने यूज किया था तो तब मुझे रिजल्ट ज्यादा देखने को मिला था। इसके बाद मैंने अपने एक दोस्त को बताया उसने कई दोस्तों को बताया। जिन सबका ऊपर मैंने आपको नाम गिना आया है। यह सब होने के बाद मैं खुद अपनी तरफ से ही यह आर्टिकल लिख रहा हूं। ना मुझे इसके लिखने के पैसे मिले हैं ना मैं इसका रिव्यु कर रहा हूं। पर कुछ चीजें इन सब चीजों से अलग होती हैं | अगर किसी की कोई वाकई में चीज अच्छी है तो उसका प्रमोशन करना भी मेरा हक बनता है। क्योंकि इसका रिजल्ट मैं गारंटी के साथ कहता हूं, सौ परसेंट निकलता है ‌।


निष्कर्ष नोट

आपको मेरी यह जानकारी कैसी लगी। weight lose बिफोर एंड आफ्टर weight lose before and after | यानी वजन घटाना के बारे में अगर आपको मेरी यह जानकारी अच्छी लगी है। तो इसको आगे शेयर जरूर करें और कमेंट करके जरूर बताएं। आप लोगों से गुजारिश है एक बार मेवाती दवाखाना के पेज और यूट्यूब चैनल को जरूर ओपन करें।

Reactions

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

; //]]>