How to Become a Dentist Doctor Full Information In~ Hindi Mewati

In This Article Today, I Will Tell You, How To Do Your Career Planning As a Dentist, How To Open a Health Care Dentist, Where To Complete The Course




        

Health care से जुड़ी आज के इस आर्टिकल में मैं आपके लिए कैरि Career Planning  को ध्यान में रखकर लिख रहा हूं | Dentist कि इंडिया में बहुत ही अभी भी कमी है अगर कोई dentist health में अपना कैरियर बनाना चाहता है तो इस फील्ड में आपको कंपटीशन नहीं मिलेगा | Dental Clinics में कैरियर बनाकर आप बहुत पैसा कमा सकते हैं |






     Know what is merit जानें क्या है योग्यता

सुंदर और स्वस्थ दिखने की प्रतिस्पर्धा में लोग आज सुंदर चेहरे के साथ-साथ चमकदार दांत भी चाहते हैं।

हमारे देश में अधिकतर लोग दांतों की बीमारियों से पीडित हैं। हालांकि इतनी मांग के बाद भी आज दंत चिकित्सक बड़े शहरों और नगरों में ही उपलब्ध हैं। ऎसे में, यदि डेंटिस्ट बनकर 
career संवारा जाए तो यह बहुत बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।





योग्यता course


डेंटिस्ट बनने के लिए फिजिक्स, केमेस्ट्री और बायोलॉजी विषय के साथ कम से कम 50 फीसद अंकों के साथ 12वीं उत्तीर्ण होना जरूरी है। इसके बाद केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित नीट यानी "नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट" पास करना होता है।

टेस्ट में ऑब्जेक्टिव टाइप के 180 प्रश्न होते हैं। ये प्रश्न बायोलॉजी, जूलोजी, फिजिक्स और केमेस्ट्री से होते हैं। इस परीक्षा में सफल होने के बाद ही उम्मीदवार को डेंटल कॉलेज में चार वर्षीय ऑल बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (बीडीएस) में दाखिले का मौका मिलता है।

यह कोर्स Course और प्रवेश परीक्षा, डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया से मान्यता प्राप्त है। इसके अलावा, राज्य स्तर पर भी परीक्षाओं के माध्यम से बीडीएस में प्रवेश पाया जा सकता है। डिग्री हासिल करने के बाद पांचवें साल में एक साल की इंटर्नशिप होती है। यह कोर्स का अनिवार्य हिस्सा है।
क्या है स्पेशलाइजेशन 


बीडीएस कोर्स Course के बाद स्पेशलाइजेशन और गहन चिकित्सा का ज्ञान लेने के लिए एमडीएस में प्रवेश जरूरी है। मास्टर ऑफ डेंटल सर्जरी में भी दाखिला प्रवेश परीक्षा के जरिए मिलता है। एमडीएस में स्पेशलाइजेशन कई तरह के हैं। इनमें इंडोडांटिक्स, ओरल एंड मैक्सिलोफेशियल पैथोलॉजी, ओरल सर्जरी, ऑर्थोडोनटिक्स, पेडोडोंटिक्स, पेरिडोंटिक्स एवं प्रोस्थोडोंटिक्स जैसे क्षेत्र हैं। इनमें से किसी एक क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल करनी होती है।

दंत चिकित्सा Docter में विशेषज्ञ बनने के लिए इससे जुड़े प्रैक्टिस प्रोग्राम और देश-दुनिया में हो रहे नए प्रयोग, अनुसंधान और इलाजों की भी जानकारी रखनी होती है। डिग्री हासिल करने के बाद कई तरह के सर्टिफिकेट व डिप्लोमा कोर्स भी किए जा सकते हैं, जिससे दंत चिकित्सा के बारे में जानकारी अपडेट की जा सकें।




जानें फीस के बारे में

सरकारी डेंटल dentel कॉलेजों में बीडीएस कोर्स करने की फीस करीब एक लाख रूपए है। निजी कॉलेजों में चार साल की फीस 10 लाख रूपए से अधिक है। एमडीएस कोर्स की फीस भी सरकारी में कम है, लेकिन निजी कॉलेजों में अलग-अलग है। यह 25 लाख रूपए से अधिक जाती है। गरीब वर्ग के जो छात्र मेरिट में आते हैं, उनके लिए सरकारी मेडिकल कॉलेजों में स्कॉलरशिप की भी व्यवस्था है।




रोजगार के अवसर

वर्तमान में देश में निजी अस्पतालों की संख्या बढ़ी है। इनमें बेहतर पैकेज के साथ दंत चिकित्सक dentict docter रखे जा रहे हैं। निजी नर्सिग होम व बड़ी सरकारी डिस्पेंसरी में भी नियुक्ति हो रही है। सरकारी अस्पतालों, मेडिकल कॉलेजों के अलावा रेलवे व रक्षा क्षेत्रों द्वारा संचालित अस्पतालों में भी डेंटिस्ट रखे जाते हैं। इसके अलावा, स्वरोजगार के तौर पर निजी क्लीनिक भी खोल सकते हैं।



जानें प्रमुख संस्थान

मेडिकल कॉलेज मौलाना आजाद डेंटल कॉलेज, न  New Dilhiई दिल्ली

फैकल्टी ऑफ डेंटिस्टी, जामिया मिलिया इस्लामिया, दिल्ली

ईएसआई सी डेंटल कॉलेज, इंद्रप्रस्थ विश्विद्यालय, दिल्ली

आर्मी कॉलेज ऑफ डेंटल साइंस, सिकंदराबाद

गवर्नमेंट डेंटल कॉलेज, अहमदाबाद

डेंटल कॉलेज, अलीगढ़






कैसी लगी dentict docter हेल्थ कैरियर Health care से जुड़ी हमारी पोस्ट हमें कमेंट में जरूर बताएं हमें फेसबुक और ट्विटर टेलीग्राम पर जॉइन जरूर करें हम ऐसे ही हेल्थ और कई तरह के ब्लॉगिंग लेकर आते हैं और कई तरह की नॉलेज हमारे ब्लॉग पर आपको मिलती हैं

Reactions

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

; //]]>