dhirubhai ambani जैसा बनना चाहता हूं कैसे बने... Hindi Mewati

मैं  dhirubhai ambani जैसा बनना चाहता हूं |  कैसे बने | ambani  dhirubhai ambani  dhirubhai ambani international school आज का इस आर्टिकल में मैं इसी टॉपिक पर बात करूंगा |






अभी मेरे पास imc और नेटवर्क मार्केटिंग की सीरीज चल रही थी |  लेकिन वौकल पर इस सवाल को बहुत ही ज्यादा अहमियत दी जा रही है |  और इसका जवाब कोई भी नहीं दे रहा है |  कि मैं धीरूभाई अंबानी dhirubhai ambani  जैसा बनना चाहता हूं पर कैसे बनेे, आज के इस आर्टिकल में यही चीज आपको बताऊंगा 





अटल फैसला Firm decision


सबसे पहले तो आपको एक बिल्कुल अटल या यह कहें कि जिद्दी टाइप या सबसे डिफरेंस फैसला कह सकते हैं यह अपने आप में करना होगा कि मुझे अब धीरूभाई अंबानी dhirubhai ambani जैसा ही बनना है बल्कि उससे भी आगे भी जाना है जाना है ही नहीं बल्कि सिर्फ और सिर्फ धीरूभाई अंबानी से आगे जाना है





 Target one of many jobs


इसके लिए आपको दूसरा काम यह करना होगा कि आपको कई काम करने होंगे कई नहीं बहुत सारे काम करने होंगे, लेकिन टारगेट बस एक ही होगा. | और वह यही होगा कि मुझे धीरूभाई अंबानी dhirubhai ambani से ही आगे जाना है |  उससे भी बड़ा आदमी बनना है इसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी. दिन रात सिर्फ मेहनत ही नहीं अपने दिमाग का बहुत सारा इस्तेमाल भी करना पड़ेगा | चाहे आप कोई भी काम करें, मतलब आप जॉब कर रहे हैं तो अपनी जो भी चालू रख. दूसरा कोई भी अपना साइड बिजनेस कर लीजिए उस पर आप टाइम निकाल कर, या फिर किसी जो आपके भरोसे का हो उसको उस बिजनेस को संभालने को दे दीजिए. और खुद भी उस पर कभी-कभी जाएं इसके अलावा फिर से आपको कोई दूसरा बिजनेस करना होगा उसको भी आप इसी तरह करना होगा. |




थकना है पर रुकना नहीं है Tired but don't stop


जब आप इतने सारे काम करेंगे तो जाहिर सी बात है कि आप थक जाएंगे.  इतने काम तो आप अकेले कर ही नहीं सकते लेकिन अगर आपको धीरूभाई अंबानी dhirubhai ambani से भी आगे जाना है. | या उसका जैसा ही बनना है तो फिर आपको थकना है पर रुकना कभी नहीं है यह बात आप अपने दिल में बहुत ही अच्छी तरह से बिठा लीजिए. |





कर्मचारियों के साथ अच्छा व्यवहार Good behavior with employees


अगर आपको धीरूभाई अंबानी जैसा ही बनना है, या उससे भी आगे बनना है, तो यह बात आप बहुत ही अच्छी तरह से अपने दिल में बिठा लीजिए | और समझ लीजिए आपको जो आपके नीचे काम करने वाले बंदे हैं, उनको बहुत ही नॉर्मल और आप एक है कि बहुत ही विनम्रता पूर्वक बात करनी होगी. | उन पर ट्रस्ट दिखाना होगा |  क्योंकि अगर अब धीरूभाई अंबानी dhirubhai ambani जैसा बनना चाहते हैं तो यह वही लोग हैं जो आपको धीरूभाई अंबानी जैसा या उससे आगे बनाकर लेकर जाएंगे |




उदाहरण:  


के लिए मैं आपको खुद ही अपना एग्जांपल एक छोटा सा देता हूं. | मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हूं, और यही मेरा काम है, मैं इसे पैसे भी कमाता हूं. यूट्यूब पर भी हूं | इसके अलावा मैं एक Cloth कि मेरी स्टोर है. वहां पर दो लड़के मेरे पास काम करते हैं. मैं उनको बहुत ही विनम्रता पूर्वक और उन पर ट्रस्ट के साथ प्यार से उनके साथ रहता हूं. | क्योंकि यूट्यूब और ब्लॉगर से अगर मुझे पैसा नहीं भी आता तो वहां से आता है. | वह मुझे चार पैसे कमा कर देते हैं यह बात अब आप बहुत ही अच्छी तरह से समझ गए होंगे |




There are many difficulties to walk on the way मुश्किलें बहुत हैं रास्ते में पर चलना है


मुश्किल है बहुत है रास्ते में पर चलना है | इस बात को भी आप बहुत ही अच्छी तरह से समझ लीजिए जब आप धीरूभाई अंबानी dhirubhai ambani जैसा बनना चाहते हैं, या उससे आगे जाना चाहते हैं | तो ऐसा तो नहीं है कि आपने सोच लिया और आप बन गए,  या मैंने आपको बता दिया कि आप बन गए  इसके लिए आपको बहुत ही मेहनत करनी होगी बहुत दिन भी लग सकते हैं शायद बहुत दिन लगे. | लेकिन इसके लिए जब आप काम करेंगे तो आपको बहुत मुश्किलें भी आएंगी सफर में, कभी आप उदास हो जाएंगे समझ नहीं पाएंगे कि मैं क्या कर रहा हूं, आपका दिमाग काम नहीं करेगा | लेकिन आपको इन मुश्किलों से लड़ना है और अपनी मंजिल के रास्ते चलना जरूर है.|




मुश्किल है पर नामुमकिन नहीं है Difficult but not impossible


अगर आपने धीरूभाई अंबानी dhirubhai ambani जैसा बनना ही है | और उसे आगे जाना है मानता हूं मुश्किल जरूर है पर नामुमकिन तो कोई चीज ही नहीं है.| एक बार आपने दिल में ठान लिया है | तो आप जरूर धीरूभाई अंबानी से आगे जाएंगे |या उसके जैसा जरूर बनेंगे बस अपने आप में हौसला रखिए, और हिम्मत से आगे बढ़ते रहिए | जो मैंने टिप्स आपको बताएं यह आपको करना ही होगा  |





निष्कर्ष The conclusion



अब आप समझ तो गए होंगे कि धीरूभाई अंबानी dhirubhai ambani जैसा बनना है | तो क्या करना है क्या नहीं करना है | अगर फिर भी कोई डाउट है तो आप मुझे कमेंट करके बता सकते हैं  |



यह जरूर पढ़ें


Reactions

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

; //]]>