risk-taking capacity - self-confidence - 3 free tips George Burns

हाय आज हम बात करने वाले हैं, risk taking capacity यह क्यों कम है, self confidence से क्या फर्क पड़ता है, risk taking capacity in hindi, self esteem  क्या यह सब जरूरी है लाइफ में, जानेंगे आज के इस article में.

risk-taking capacity




risk taking capacity  किया है 



सरल शब्दों में, जोखिम risk taking capacity कुछ बुरा होने की संभावना है। जोखिम में किसी ऐसी चीज़ के संबंध में गतिविधि के प्रभाव/निहितार्थ के बारे में अनिश्चितता शामिल होती है जिसे मनुष्य महत्व देता है (जैसे स्वास्थ्य, कल्याण, धन, संपत्ति, या पर्यावरण), अक्सर नकारात्मक, अवांछनीय परिणामों पर ध्यान केंद्रित करता है।
जैसे मेरा सपना है, ips officer बनने का लेकिन अभी मैं एक प्राइवेट सेक्टर में काम करता हूं, या कहीं नौकरी करता हूं या ड्राइविंग करता हूं.  जो भी आप समझे समझ लीजिए इस JOB को मैं फिलहाल छोड़ना नहीं चाहता,  अगर इस जॉब को मैंने छोड़ दिया तो मेरे पास पैसे नहीं रहेंगे 
मैं अपना खर्चा कैसे चला लूंगा. ips officer बन हूं लेकिन मुझे डर लग रहा है कि मैंने अपनी यह वाली जॉब छोड़ दी तो मैं बहुत मुसीबत में फंस जाऊंगा.  इसी को ही कहते हैं risk taking capacity.



What’s your risk capacity? आपकी जोखिम क्षमता क्या है?



आपकी जोखिम क्षमता क्या है?
जोखिम क्षमता जोखिम risk capacity के बारे में आपकी भावनाओं पर आधारित नहीं है। यह किसी विशिष्ट निवेश पर भी आधारित नहीं है। इसके बजाय, यह इस बात से संबंधित है कि आप कितना जोखिम उठा सकते हैं। और यह आपकी वित्तीय स्थिति के साथ-साथ आपकी उम्र और आपके द्वारा निवेश किए जाने वाले समय से भी संबंधित है। 


जोखिम सहिष्णुता risk tolerance
जोखिम लेने की आपकी इच्छा your willingness to take risks
जब आप उच्च संभावित रिटर्न का पीछा करते हैं तो निवेश हानियों के प्रभाव को अवशोषित करने की आपकी क्षमता. Your ability to absorb the impact of investment losses as you pursue higher potential returns.

जोखिम क्षमता risk appetite
जोखिम सहनशीलता आपके व्यक्तित्व, आपके विश्वासों और आपके निवेश अनुभव को दर्शाती है
जोखिम क्षमता आपकी उम्र, आय और वित्तीय लक्ष्यों के साथ बदलती रहती है. Risk tolerance reflects your personality, your beliefs and your investment experience
Risk potential varies with your age, income and financial goals



risk-taking capacity in hindi 



जोखिम के लिए अपनी क्षमता का आकलन करते समय, 

अपने आप से पूछें: Ask yourself:
        “क्या समय मेरे साथ है? "What's the time with me? क्या मेरे पास निवेश करने के लिए कई साल हैं? Do I have many years to invest? या मुझे जल्द ही अपने निवेश खाते से पैसे निकालने होंगे?” Or will I have to withdraw money from my investment account soon? समय के साथ, 
बाजार आम तौर पर नुकसान से उबरते हैं और सकारात्मक वर्षों की संख्या नकारात्मक से कहीं अधिक होती है, इसलिए डाउन मार्केट के दौरान निवेशित रहने की (Your ability is an important consideration.) आपकी क्षमता एक महत्वपूर्ण विचार है। 
निवेश के निर्णय लेते समय, अपनी समग्र वित्तीय स्थिति पर विचार करें और आप कितनी अच्छी तरह किसी भी नुकसान का सामना कर सकते हैं। यदि आप हर साल अपनी बहुत सारी आय बचाने में सक्षम हैं, या आपके पास अन्य स्रोतों से अधिक धन उपलब्ध है, 
तो आप बाजार में किसी भी मंदी का बेहतर सामना कर सकते हैं क्योंकि risk taking capacity बढ़िया है |



risk-taking capacity low ऐसा क्यों होता


क्योंकि  आपकी  risk taking capacity बहुत  कम  हो  चुकी  होती  है ….अब  आप  एक  अलग  standard of living or life style के  आदि  हो  चुके  होते  हैं , 
आपकी  liabilities बढ़  चुकी  होती  हैं , आप  अपनी  job छोड़ने  या  अपना  business change करने  का  खतरा  नहीं  उठा  पाते  , 
आप  खुद  को  ऐसी  जगह  पाते  हैं  जहाँ  एक  महीने  भी  खाली  बैठना  impossible लगता  है !! और  यही  आपका  FAILURE बन  जाता  है . 
अब  आपको  अनचाहे  मन  से  उसी  काम  में  खुद  को  लगाए  रखना  पड़ता  है  जो  आपको  पैसे  तो  देता  है  पर  संतोष  नहीं  दे  पाता और ज्यादातर  cases में न पर्याप्त पैसे दे पाता है और ना ही संतोष. This is simply called note taking risk capacity. .Mewati Click 



risk management


अगर आप भी अपने risk taking को मैनेजमेंट करना चाहते हैं और इसको संभाल कर रखना चाहते हैं जो आपकी लाइफ में आपके बहुत काम आएगी तो आपको छोटी छोटी और बड़ी बड़ी जो बातें मैं आपको बताऊंगा इनको ध्यान रखना पड़ेगा

यदि  आप  अभी  तक  इस  तरह  की  condition में  नहीं  फंसे  हैं  तो  आप  इन  बातों  को  ध्यान  में  रखिये :

 उस  काम  में  grow करने  की  कोशिश  न  करें  जिसे  आप  दिल  से  like नहीं  करते .  और  भले  ही  हम  अपना  passion ना  जान  पाएं  पर  ये  जानना  आसान  होता  है  की  हम  क्या  like नहीं  करते . 
इसलिए  ऐसे  काम  में  succeed होना  जिसे  आप  like  ही  नहीं  करते  बेकार  है . For e.g आप  किसी  sales  and marketing job में  हैं  और  ये  काम  आपको  पसंद  नहीं है तो  आप  इस  job में  promotion पाने  के  लिए  काम  मत  करिए , 
बस  job चलाने  के  लिए  काम  करिए . 

ये थोडा मुश्किल है , 
पर आपको ये करना होगा , क्योंकि  जो  काम  आपको  पसंद  नहीं  उससे  पैसा  कामाने  की आदत  डालना  आपको  असफल  कर  सकता है .


3 free time

 जब  तक  आप  अपने  मन  का  काम  नही  पा  जाते  तब  तक  कुछ  ऐसा  करने  की  कोशिश  कीजिये  जो  आपको  अधिक   से  अधिक  free time दे  सके . और  इस  free time को  आप  अपने  goals achieve करने  में  लगाइए .


अपनी  liabilities को  limited रखिये , ख़ास  तौर  से  कोई  ऐसा  loan मत  लीजिये  जिसकी  EMI भरने  के  लिए  आपको  अपने  काम  में  लगे  रहना  मजबूरी  बन  जाए . ऐसे  loans लेना  तभी  ठीक  होगा  जब  पैसा  आपके  मन  के  काम  से  आ  रहा  हो .

  अपने  real interest और  liking को  explore करते  रहिये , और  जहाँ  तक  हो  सके  उस  दिशा  में  कुछ  steps लेने  की  कोशिश  कीजिये . 
भले  ये  steps बहुत  ही  छोटे  क्यों  न  हों , पर  इतना  निश्चित  है  की  हर एक  step आपको आपकी  मंजिल  के  करीब  ले  जायेगा . बस यही है. 3 free time



right choice (risk-taking capacity)



right choice करने का मतलब? for granted meaning 

It means, आप  internet का  use  करते  हुए  अपने  मन  का  काम  करिए .  इसके  लिए  आपको  अपने  interest से  related website / blog बनाना  या  बनवाना  होगा.

For instance, अगर  आप  एक  Chef बनना  चाहते  हैं  और  अभी  किसी  IT जॉब  में  फंसे  हुए   हैं  तो  आप  एक  Food blog बनाइये  और  उसपे तरह – तरह  की  recipe और  कुकिंग-टिप्स  post करिए . 
अगर  आप  अपनी  Travel Company शुरू  करना  चाहते  हैं  तो  travel related blog बनाइये …and  so on. 




self-esteem



आप  घर  बैठे  अपने  interest से  related field में  कुछ  progress कर  पायेंगे . और  चूँकि  इस  काम  को  आप  कहीं  भी  और  कभी  भी  कर  सकते  हैं,  इसलिए  इसके चलते रहने और आगे बढ़ने  के  chances कहीं  अधिक  हैं .
आपकी  right choice field में self esteem बेहतर  होती  जाएगी . और  अगर  कभी  future में  आप  physically ऐसा करना  चाहेंगे  तो  ये self esteem बहुत  काम आयेगी .
लगातार  blog पर  काम  करने  से  आपको  कई  लोग  जानेंगे  और  हो  सकता  है  यहीं  से  कोई  opportunity निकल  आये  जो  आपको  आपके  interest से  related एक  well-paying opportunity दिला  सके .
आपका  blog आपको  एक  alternate source of income भी  दे  सकता  है  जो  ultimately आपकी  liabilities को  कम  करने  में  मददगार  होगा .
 Friends, मैं  lucky हूँ  की  समय  रहते  मेरे अन्दर ये समझ आ गयी कि  अपने दिल का काम find  करने से पहले  materialistically  expand करना बेवकूफी है ; 
आप भी  जब  तक  उस  काम  से  पैसा  नहीं  कमाने  लगते  जिसको  लेकर  आप  passionate हैं तब तक  खुद  को expand करने से रोकिये. 
George Burns  ने कहा भी है कि  जिस  चीज  को  आप  चाहते  हैं  उसमे  असफल  होना  जिस  चीज  से  आप  नफरत  करते  हैं  उसमे  सफल  होने  से  बेहतर  है .

आप  चाहे  जैसी  condition में  हों …surrender मत  कीजिये ….अपने  लक्ष्य  को  पाने  के  लिए  लड़ते  रहिये … boxing match की  तरह  ज़िन्दगी  के  खेल  में  भी  हारता  वो नहीं  जो  गिर  जाता  है  , 
हारता  वो  है  जो  उठने  से  इनकार  कर  देता  है …आप  भी  चाहे  जितनी  बार  गिरें  हार  मत  मानिए  , उठिए  और तमाम मुश्किलों के बावजूद  अपना  लक्ष्य  प्राप्त  कीजिये .


risk-taking capacity




self-confidence 


इस बात से कोई इनकार  नहीं  कर  सकता  की  जीवन  में  सफलता  पाने  के  लिए  self-confidence एक बेहद  important quality है . जीवन में  किसी  मुकाम पर पहुंच चुके  हर  एक व्यक्ति में आपको ये quality दिख जाएगी , 
फिर  चाहे  वो  कोई  film-star  हो , कोई cricketer, आपके  पड़ोस  का  कोई व्यक्ति , या आपको पढ़ाने  वाला  शिक्षक . आत्मविश्वास  self-confidence  एक  ऐसा  गुण  है  जो हर  किसी  में  होता  है , किसी  में  कम  तो  किसी  में  ज्यादा. 
पर  ज़रुरत  इस  बात  की  है  कि  अपने  present level of confidence  को  बढ़ा  कर  एक  नए  और  बेहतर  level  तक  ले  जाया  जाये.  और  मैं  आपके  साथ  कुछ  ऐसी  ही  बातें  share  करूँगा जो  आपके  आत्म-विश्वास  ( self confidence) को बढाने में मददगार हो सकती हैं.




low self-confidence


यहां  से  आगे  जो  मैं  लिख  रहा  हूं  यह  कलात्मक  का  सबसे  महत्वपूर्ण  विषय  है। कम आत्मविश्वा... low self confidence,  दोस्तों  अपने  आत्मविश्वास  को  आप  कभी  भी  कम  न  होने दे।
ऐसा  नहीं  है  में  आपको  अपना  कॉन्फिडेंस.... self confidence  कम करने के मोखे  नहीं  मिलेंगे। हज़ारों  मोखे  मिलेंगे,  लेकिन  low self confidence  मत होने देना, अगर  ये  काम  हो  गया  तो  आप लाइफ  में  फिर  कभी  भी  Success  नहीं  होंगे।

इस्का  उदाहरण  मैं  खुद  हूं।  मैं  पिछले  5 साल  से  ब्लॉगिंग  कर रहा हूं,  कभी ट्रैफिक  बहुत आता है  कभी  नहीं  आता।  आम  तौर  पर  100  से  लेकर  300  के  बीच  में  रोजाना  आता है।

 मेरा  दिल  टूट  जाता  है,  सोचता  हूं  इसे  छोड़  दूं।  ये  मेरे  लिए  बना  ही  नहीं  है।  थोड़ी  देर सोचता  हूं  या  का  दिन तक भी सोचता हूं।

 फिर  वापस  अपना  confidence  बेहतर  करता  हूं।  ब्लॉगिंग  शुरू  करता है,  उम्मिद  करता  हूं  की  बार  बहतर  करुंगा।
लेकिन  परिणाम  वही  मिला  है।
इस  ब्लॉग  से  आगे  मैं  बहुत  ब्लॉग  लिखूंगा।  आप  मेरे  ब्लॉग  में  आगे  चल  कर  देख सकते हैं। ठीक  इसी  तरह  अपना  आत्मविश्वास  कभी  भी  कम  ना  होने देना।
अगर  जिंदगी  में... Success  होना चाहते  हैं.... तो  समय  लगता  है,  जिंदगी  सफल  होने  के  लिए शॉर्टकट  मत  अपनाओ।




Hindi Mewati Blog


आज  30  सितंबर  2021  को  पोस्ट  को  मैं  अपडेट  कर  रहा  हूं।  आज  आप  देख  रहे  हैं  मेरा ब्लॉग  मोनेटाइज  भी  हो  चुका  है।  मैं  इससे  कुछ  पैसे  भी  काम रहा  हूं।   मेने  का साल मेहंदी है। और  लगतार   की  है।
अपना  दूसरा   काम (work)  अभी  आज  तक  में  नहीं  छोरा  है।  और  मेरा   दूसरा work है। जेसीबी चालान।

जब  में  है  पूरी  तरह  से  सफल  (Success)  हो  जाउंगा  तब  जकार  मैं  अपना  दशहरा  काम  छोड़ दूंगा।  मैं  भी  आप  सब  से  यही  कहना  चाहता  हूं.. कि  आप  भी  अपना  आत्मविश्वास  कभी भी कम  ना  करना।

tiger mewati oil


Nishkarsh


यह  पोस्ट  मेरी  कैसी  लगी  आप  मुझे  कमेंट  करें  जरूर  बताएं।   अगर  आपके  मन  में  कोई  शक  और  सवाल है,   तो  आपसे  पूछ  सकते  हैं।   मैं  आपको  जरूर  उत्तर  देने  की  कोषिश  करुंगा।... फेसबुक  और   इंस्टाग्राम   पर  मुझे  फॉलो  करें   करेन  साथ  में  मेरा  यूट्यूब   चैनल  भी सब्सक्राइब  करें| ...  मेवात हिस्ट्री राजा हसनखा ..









Reactions

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

; //]]>