ttr_slideshow

Trending

BJP Government 2014 Great History Of World Hindi Mewati History

BJP Government 2014 Great History Of World


साल 2014 भारत के इतिहास में एक खास ऐतिहासिक साल था। इस साल भारत में बड़ी लीड के साथ पहली बार BJP government 2014 ने अपनी सरकार बनाई थी। 2014 से 2019 तक का समय भारतीय राजनीति में एक महत्वपूर्ण मोड़ था। इस समय में, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने केंद्र सरकार में एक प्रमुख भूमिका निभाई। आइए, आज हम इस समय का विस्तार से विश्लेषण करेंगे, और समझेंगे कि इस कालखंड में क्या-क्या महत्वपूर्ण घटनाएँ और नीतियाँ लागू हुईं।

2014 का आम चुनाव: मोदी लहर की शुरुआत 2014 General Election: Beginning of Modi Wave

2014 का साल भारतीय राजनीति के आकाश पर एक **सुनहरा सूरज** लेकर चमक में आया, जिसकी चमक ने देशभर को आलोकित कर दिया। यह वह समय था जब **नरेंद्र मोदी** के रूप में एक नया नायक BJP government 2014 के साथ-साथ भारतीय जनता की उम्मीदों और आकांक्षाओं का प्रतीक बनकर उभरा। इस आम चुनाव में **मोदी लहर** एक ऐसी बयार बनकर आई, जिसने हर ओर एक नई ऊर्जा और विश्वास का संचार किया।

BJP government 2014 के आम चुनाव से पहले भारत का इतिहास 2010 के बाद एक ऐसी आंधी चली जिसके सामने बड़ी-बड़ी चट्टानें भी छोटी पड़ गई. और इस आंधी का नाम तो था ही '''नरेंद्र मोदी'''। [नरेंद्र मोदी] नाम के इस तूफान ने कांग्रेस के बड़े-बड़े नेताओं को बिलकुल [किसी गली लकड़ी के माफिक] मिट्टी में मिला दिया। UPA government का इतना बुरा हाल था, के लगातार तीसरी बार हार का मुँह देखना पड़ा.

BJP government 2014 आशाओं का सागर**

BJP Government 2014 Great History


देश की जनता, जो लंबे समय से किसी **परिवर्तन** की प्रतीक्षा कर रही थी, पर समस्या यह थी की नेता किसको चुने। फिर उदय हुआ Narendra Modi का। नरेंद्र मोदी में जनता को वह मसीहा दिखा, जो उनके सपनों को साकार कर सकता था। Narendra Modi ने BJP government 2014 के अलावा हर व्यक्ति के दिल में एक **नया जोश** भर दिया था, एक नई उम्मीद थी।

नरेंद्र मोदी ने अपने **शब्दों की शक्ति** से, और अपने **विकास के वादों** से लोगों के दिलों में घर बना लिया। वह बार गुजरात मॉडल का जिक्र किया करते थे, तो शायद जनता को लगा के यही हमारा वह [मसीहा] है जिसकी हमें काफी लंबे समय से तलाश थी. ऊपर से जनता कांग्रेस के घोटाले से भी परेशान हो ही चुकी थी जिनको हमने पिछली पोस्ट में लिखा था। एक बार जाकर आप उनको भी पढ़ सकते हैं.

BJP government 2014 प्रचार की कला

2014 का चुनाव प्रचार भी एक **महाकाव्य** की तरह था। BJP government 2014 हर सभा, हर रैली में **मोदी का करिश्मा** लोगों को मंत्रमुग्ध कर देता था। सोशल मीडिया से लेकर गाँव की गलियों तक, हर जगह मोदी की गूंज थी। Narendra Modi को ऐसे पेश किया जाता जैसे वह न केवल एक **नेता** थे, बल्कि एक **कहानी** थे, एक **प्रेरणा** थे। उन्होंने हर व्यक्ति को यह विश्वास दिलाया कि बदलाव संभव है, कि एक नया भारत संभव है।

अपने प्रचार में नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस को तीखे हाथों से लिया। और हर आदमी को यह सपना दिलाया कि कांग्रेस के तमाम काले धन को वापस लाकर वो हर एक को बांट देगा, जिससे हर एक के हिस्से में काम से कम 15 लख रुपएआएंगे। साथ-साथ वह अपने हर प्रचार के चुनावी कैंपियन में यह भी प्रचार करते हैं कि वह महंगाई को बिल्कुल कम कर देंगे और खासकर पेट्रोल और डीजल तो 30 से ₹35 पर लीटर मिलेगा। और यह ट्रिक नरेंद्र मोदी के जबरदस्त साबित हुई.

**कांग्रेस विरोधी लहर Anti-Congress wave

कांग्रेस सरकार के खिलाफ बढ़ते **असंतोष** ने भी BJP government 2014 की {narendar modi lahar { इस लहर को और ताकत दी। भ्रष्टाचार, घोटालों और अराजकता से तंग आ चुकी जनता ने **भाजपा** को एक मजबूत विकल्प के रूप में देखा। लोगों ने अपने **क्रोध** और **निराशा** को मोदी के समर्थन में बदल दिया।

2G घोटाला, और चारा घोटाला, के अलावा -निर्भया- जैसे बड़े कांड भी इस सरकार में लोगों केदूर होने के उनके एक कारण थे। इसके अलावा {UPA government} महगाई को भी काबू नहीं कर पा रही थी. जिससे लोगों में कांग्रेस के खिलाफ काफी आक्रोश पैदा हुआ। पर कुदरत की मार यहाँ कहां रुकने वाली थी इन सब के बाद एक और समस्या उत्पन्न हुई। रूपए में भारी गिरावट। जो मोदी लहर को और मजबूती प्रदान कर गयी।

**सपनों का साकार realization of dreams

नरेंद्र मोदी ने हर मंच से **विकास** और **सशक्तिकरण** की बात की। उन्होंने हर भारतीय के दिल में यह विश्वास जगाया कि उनका भी भविष्य उज्ज्वल हो सकता है। उनका नारा, "सबका साथ, सबका विकास," एक **जुमला** नहीं, बल्कि एक **वादा** था, जो हर व्यक्ति के दिल को छू गया।

2014 का आम चुनाव केवल एक राजनीतिक घटना नहीं थी, यह एक **जनआंदोलन** था, जिसमें हर व्यक्ति ने भाग लिया। मोदी की लहर ने देश को एक नई दिशा दी, एक नया मार्ग दिखाया। यह वह समय था जब भारत ने अपने **संविधान की आत्मा** को फिर से जीवंत होते देखा, जब हर नागरिक ने अपने भीतर एक **नई ऊर्जा** को महसूस किया।

BJP government 2014 का यह चुनाव एक **कविता** की तरह था, जिसमें हर पंक्ति, हर शब्द, हर वाक्य ने देश को एक नई उम्मीद दी, एक नया सपना दिया। नरेंद्र मोदी की लहर ने देश के कोने-कोने में **विश्वास** और **उल्लास** का संचार किया, जिससे भारत का भविष्य एक **नई रौशनी** में चमक उठा।

BJP government 2014 धर्म की राजनीति

BJP Government 2014


BJP government 2014 में विकास के तो नारे दिए साथ ही थे। साथ ही उसने ब्लैक मनी, जनता को बाँटना, और कांग्रेस के घोटालों से मुक्ति के साथ-साथ एक और नारा दिया जो था धर्म की राजनीति। बीजेपी ने कहा अगर हमरी सरकार आयी तो हम अयोध्या में राम मंदिर बनवाएंगे। जिससे हिन्दू समाज एक साथ हो उठा।

अयोध्या का मामला भारतीय राजनीती में हमेशा एक बड़ा चर्चा का विषय होता था, जिसको बीजेपी ने भरपूर भुनाया भी। बीजेपी ने Ram Mandir के मामले को कुछ ऐसे उठाया के पुराने इतिहास में फेर बदल करके अपने प्रचार कैंपेन में इस तरीके से दिखाया। [मुस्लिम शासको ने जबरदस्ती यहां पर मस्जिद बनाई और साथ ही हिंदुओं के साथ बड़े अत्याचार किए]. जिससे जनता को लगा कि हमें सच में आजादी BJP government 2014 के साथ ही मिलेगी।

निष्कर्ष BJP government 2014

BJP government 2014 के ऊपर हमारी यह पोस्ट आपको कैसी लगी आप हमें एक बार कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं। वर्ल्ड वाइड हिस्ट्री इतिहास के पन्नों से खास आपके लिए कुछ खास लाती है. इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों के शेयर करें। और कमेंट सेक्शन में यह बताने कोशिश करें कि यह पोस्ट किस तरीके से थी, और इसमें क्या कमी थी. और इसको किस तरीके से और ज्यादा better बनाया जा सकता था. History of Ranthambore

BJP Government 2014 Great History Of World Hindi Mewati History BJP Government 2014 Great History Of World Hindi Mewati History Reviewed by Hindi Mewati, on सितंबर 25, 2024 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Home Ads

Blogger द्वारा संचालित.