Subscribe Us

मंगलवार, 11 जून 2024

History of Timur In Hindi World Wide 1360 E,Best Woriar Fool


आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे history of timur in hindi  ग्रेट महान चंगेज खान के वंशज history of timur के बारे में तैमूर चंगेज खान का वंशज था या नही. उसी के तरीके को अपनाकर उन्होंने भी एशिया मध्य एशिया और कुछ यूरोप को हिस्से को भी जीत लिया था. इनमें शामिल था तैमूर का भारत आक्रमण।

लेकिन पोस्ट में आगे बढ़ने से पहले हमें तैमूर के बारे में जानना होगा। परिचय तैमूर का जन्म 1336 ईस्वी में ट्रांस -ऑकिसयाना (Transoxiana) प्रदेश के कैच या शहरे शब्ज नामक स्थान पर हुआ था। जो आज उज्बेकिस्तान में है। इसके पिता का नाम अमीर तूगई था जो तुर्कों की चुगताई शाखा प्रमुख था।

तैमूर एक एक बहुत प्रतिभावान और महत्व काशी व्यक्ति था वह महान चंगेज खान और ग्रेट सिकंदर की तरह पूरी दुनिया फतेह करने की इच्छा भी रखता था। अपनी इस दिग्विजय के लिए उसने मध्य एशिया यूरोप और भारत पर भी आक्रमण किया। पर हम यहां history of timur in hindi विजय के बारे में अभी ज्यादा बात ना करते हुए यहां हम बात करेंगे तैमूर का भारत आक्रमण।

तैमूर का कबीला समरकंद के आसपास के क्षेत्र पर वह शासन करता था। बाल्यावस्था में तैमूर की शिक्षा की समुचित व्यवस्था भी की गई थी उसे अरबी, फारसी, के अलावा अन्य भाषाओं की शिक्षा दी गई थी। साथ-साथ ही उसे युद्ध कलाओं में जैसे तलवार चलाना भला चलाना और तीर  कमान आदि चलाने के साथ-साथ उसे शासन व्यवस्था चलाने की भी शिक्षा दी गई थी।

33 वर्ष की आयु में सन 1369 ईस्वी में अपने पिता की मृत्यु के बाद वह समरकंद का शासक बन गया। वह एक कुशल सैनिक तथा महत्वाकांक्षी व्यक्ति था। कहां जाता है कि एक बार शत्रु से बचने के प्रयास में उसकी एक टांग टूट गई थी जिसके कारण वह हमेशा लंगड़ा कर चलने लगा था। यह भी कहा जाता है कि उसके क्रूर होने का यह भी एक बड़ा कारण था।

history of timur in hindi साम्राज्य वृद्धि करना

तैमूर को जब समरकंद का स्वामी बनाया गया तो उसने भी बाकी और राजाओं की तरह अपने राज्य में बढ़ोतरी करनी चाही। वैसे भी तैमूर ग्रेट चंगेज़ खान और ग्रेट सिकंदर को अपना आदर्श मानता था. ऐसे में यह जाहिर है कि वह अपने साम्राज्य में वृद्धि करता हि। समरकंद का स्वामी बनते ही उसने ट्रांस -ऑकिसयाना, को तो जीत ही इसके अलावा तुर्किस्तान, अफगानिस्तान, फारस, सीरिया, कुर्दिस्तान, और एशिया माइनर का कुछ भाग जीत लिया।

इतनी बड़ी विशाल सल्तनत उसने सिर्फ 7 साल में बना ली थी यह उसने 1380 से 1387 तक जीत लिए थे। थोड़े समय में इतनी बड़ी विशाल सल्तनत बनाना कोई छोटी बात नहीं है। तैमूर एक अत्यंत महत्वाकांक्षी व्यक्त था और इसी वजह से उसने भारत पर आक्रमण करने के बारे में भी मन बनाया लेकिन history of timur के अनुसार शुरुआत में इसको वह पूरा नहीं कर सका।

1393 में उसने बगदाद की ओर रुक किया और उसे भी जीत लिया। इसके अलावा, मेसोपोटामिया पर अधिपत्य स्थापित किया। जब इतनी विजय तैमूर ने हासिल कर ली तब उसने पक्का निश्चित कर लिया कि अब भारत पर आक्रमण किया जाए।

history of timur भारत आक्रमण

history of timur in hindi  के तहत भारत आक्रमण के पीछे दो कारण बताए जाते हैं कहा जाता है कि एक तो था भारत की अपार संपत्ति को लूटना। और दूसरी थी भारत में इस्लाम धर्म का प्रचार करना। भारत के ज्यादातर इतिहासकार इसी को लिखते हैं पर वर्ल्ड वाइड हिस्ट्री एक बार स्पष्ट करती है कि उसका इस्लाम का प्रचार करने का तो बिल्कुल भी मकसद नहीं था। हम दुनिया के इतिहासकारों ने जो तैमूर के बारे में लिखा है उनको भी हम आगे चलकर जरूर दिखाएंगे।

हां यह बात सही है कि उसने कत्ले आम किया एक-एक समय में एक एक लाख गुलामों के सर कलम कर दिए। लेकिन इसका मतलब यह नहीं था कि वह इस्लाम धर्म का प्रचार करने में लगा था। उसने इस तरह की कुरूर्ता हर किसी के लिए अपनाई थी।

तैमूर ने 1398 में पहले अपने पोते पीर मोहम्मद को भारत पर आक्रमण के लिए भेजा था। पर उसको ज्यादा सफलता नहीं मिली। अप्रैल 98 में तैमूर खुद एक बड़ी फौज लेकर भारत के लिए रवाना हुआ सितंबर में उसने झेलम सिंधु और रवि नदी को पार कर लिया था। अक्टूबर में उसने मुल्तान से 70 मील दूर उत्तर 25 में तुलुंबा नगर पहुँचे उस पर आक्रमण किया और उसे पूरी तरीके से नष्ट कर दिया जिस तरीके से चंगेज खान क्या करते थे।

इसके बाद तैमूर बैनर नगर पहुंचा उसको भी उसने बुरी तरह लूटा और नष्ट कर दिया फिर इसी तरह रास्ते में उसने बहुत सारे शहरों को लूट और लोगों का कत्ल आम करता हुआ दिल्ली तक आ पहुंचा उसे समय दिल्ली पर तुगलक वंश का शासन था। फिरोजशाह तुगलक के शासनकाल में दिल्ली सल्तनत काफी मजबूती लेकिन उसके बाद दिल्ली सल्तनत काफी कमजोर से पड़ गई थी और यह भी एक बड़ी वजह थी तैमूर का भारत पर आक्रमण करने की। जब तक फिरोज शाह तुगलक थे तब तक तैमूर की हिम्मत नहीं थी क्योंकि फिरोज शाह तुगलक भी एक प्रतिवान और महत्व काशी शासक था।

तैमूर का भारत आक्रमण दिल्ली सल्तनत के विरुद्ध अभियान।

14वीं शताब्दी के शुरुआत में तुगलक वंश की दिल्ली सल्तनत में स्थापना हुई 1320 ई में दिल्ली सल्तनत में तुलग्नक वंश अस्तित्व में आया था। लेकिन फिर वही चौधरी शताब्दी के अंत तक इसका पतन भी हो गया। अधिकांश प्रांतीय गवर्नरों ने अपनी स्वतंत्रता का दावा पेश किया और सल्तनत अपनी पूर्व सीमा से केवल एक हिस्से तक ही सीमित कर रह गई थी।

यह एक बड़ा कारण था. history of timur in hindi  का ध्यान आकर्षण करने के लिए दिल्ली की तरफ। 1398 में सुल्तान नसरुद्दीन मोहम्मद शाह तुगलक के शासनकाल के दौरान भारतीय उपमहाद्वीप पर आक्रमण किया था. तैमूर में। 1398 को तैमूर ने 90000 की एक विशाल सी लेकर सिंधु घाटी को पार करते हुए भारत में जो भी शहर उसे मिला उन सभी को वह लुटाता आया और नष्ट करता आया यहां तक जिसने भी उसके खिलाफ आवाज उठाई उसको तो उसने बिल्कुल जड़ से मिटा दिया।

इतना होने के बाद जब तैमूर दिल्ली के लिए और आगे बढ़ा तो उसे समय उनका सामना जाट किसानों द्वारा विरोध किया गया जाट किसानों का काम था. जो कारवां उनके जंगल से गुजरा उनको लुटते  और फिर जंगल में गायब हो जाते हैं। वही काम उन्होंने तैमूर के साथ भी किया. लेकिन यह गलती उनके लिए भारी पड़ गई history of timur in hindi ने हजारों जाटों को मरवा दिया क्यों को बंदी बना लिया गया।

history of timur in hindi दिल्ली पर कब्जा

सुल्तान नसरुद्दीन महमूद साहब तुगलक को जब यह पता चला कि तैमूर दिल्ली में घुसने को तैयार है तो उसने अपनी सेना  को तैयार किया और पानीपत के मैदान में फिर से पहुंच गया.  दिल्लीदिल्ली आने के लिए यह पानीपत का ही रास्ता था। history of timur in hindi  में मोजूद है मोहम्मद शाह तुगलक और मालू इकबाल की सेना  के पास युद्ध के हाथी थे और वह काफी खूंखार थे. साही हाथी भी खूंखार माना करते थे, जिनकी वजह से उनको जंजीर से बाँध कर रखे जाते थे।

इन हाथियों के दांत में जहर भी लगा होता था. history of timur in hindi इन हाथियों से तैमूर की सेना काफी डरी हुई थी। इसी वजह से तैमूर के पास लगभग जो 1 लाख के आसपास कैदी थे इन सभी को उसने कत्ल करवा दिया। history of timur in hindi  के मुताबिक इसके पीछे दो कारण थे, एक तो था मोहम्मद शाह तुगलक और मल्लू  इकबाल की सेना  में खूंखार हाथी, जिनसे उनकी सेवा पहले ही डरी हुई थी। दूसरा डर तैमूर को यह भी था कहीं यह कैदी विद्रोह ना कर दें जंग के बीच में जिससे उनके लिए और समस्या खड़ी हो जाती।

इस कटले आम में खास बात यह है जो लोग कहते हैं कि एक लाख हिंदुओं का कत्ल किया वोह यह नही बताते उनमें मुस्लिम लोग भी थे। और जब आगे इस आर्टिकल को आप पढ़ेगे तो आप और जान जाएंगे कि मुसलमानों का भी उसने कटले आम किया था इसके साथ-साथ मंगोल का भी किया था।

दिल्ली पर कब्जा

तैमूर ने एक चाल चली उसने एक खाई खुदवाई अपने आदमियों के ठिकाने के सामने। फिर उसने अपने ऊँटो पर लकड़ी और घास ला दी इतनी लड़ी जितनी वह ले जा सकते थे। 17 दिसंबर 1998 को जब युद्ध शुरू हुआ तो पहले मोहम्मद शाह तुगलक और मल्लू इकबाल की सेना  भारी पड़ रही थी, क्योंकि उनके हाथी काबू में नहीं आ रहे थे तैमूर की सेना के। तैमूर ने जब देखा तो उसने ऊँटो  पर लगी लकड़ी और घास में आग लगवा दी और लोहे की छड़ियों  से उन ऊँटो  को उकसाया जिससे उन्हें काफी दर्द हुआ और बहुत दर्द से चिल्लाते हुए हाथियों पर हमला करने लगे।

तैमूर यह बात अच्छी तरह से जानता था की हाथी आसानी से घबरा जाते हैं. ऊँटो  के सीधे अपनी  और आने और उनकी पीठ में लपेट निकालने के अजीब नजारे देखकर हाथी पलट गए और अपनी ही सेना  को कुचलते हुए बाहर निकल आए। यह मौका पाकर तैमूर की सेना भी टूट पड़ी और मोहम्मद साहब तुगलक की सेवा को बुरी तरह प्राप्त कर दिया। history of timur in hindi  के इतिहास के हिसाब ये इतिहास का भयंकर युद्ध था जो कुछ ही घंटोंमें ख़तम हो गया.

तैमूर का आक्रमण दिल्ली पर कब्जा

पानीपत में महमूद शाह तुगलक और मालू इकबाल की सेना को परस्त कर वह दिल्ली की तरफ चला। मोहम्मद शाह तुगलक गुजरात की ओर चुप कर भाग गया. मल्लू इकबाल राजस्थान की और भाग गया था। दिल्ली पहुंचकर उसने इस नगर को काफी बुरी तरीके से लूट और खंडहर में बदल दिया साथ ही आबादी को उसने गुलाम बना लिया।

जब इस तरह शहर की हालत हो गई तो तुर्क के लोगों ने मंगोल के खिलाफ इसके नागरिकों द्वारा विद्रोह शुरू हो गया. जिसमें शहर की दीवारों के भीतर जवाबी खूनी नंदसंहार हुआ. तैमूर ने भी अपने सैनिकों को खुली छूट दी जिसको चाहे मार दो काट दो जो आवाज उठा उसका सर कलम कर दो। उस समय दिल्इली की ज्सयादा आबादी मुस्लिम की थी. इस  बात का तो history of timur in hindi गवाह है दिल्ली को तैमूर के सिपाहियों ने इतना लूट के उसका एक भी सिपाही गरीब ना रहा।

यहां एक और खास बात है जिस समय तेमूर ने  हिंदुस्तान को लूटा  उस समय दिल्ली दुनिया का सबसे अमीर शहर हुआ करता था। दिल्ली शहर पर कब्जा करना तैमूर की सबसे विनाशकारी जीत कही जाती है। ऐसा नहीं है कि उसने नरसंहार और जगह नहीं किया लेकिन यहां दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में तो सबसे ज्यादा किया था।

तैमूर का परिचय

history of timur in hindi  का भारत आक्रमण तो आपने जान लिया है अब यह भी जान लीजिए कि तैमूर कौन था। यह बिल्कुल भी सच नहीं है कि तैमूर एक मुसलमान था और यह भी सच नहीं है कि तैमूर चंगेज खान का वंशज था। भारतीय इतिहास कार ऐसा ही लिखते हैं बल्कि खुद उनके इतिहासकार उसको ना चंगेज खान के वंसज मानते हैं ना मुसलमान मानते हैं. और भारत के इतिहासकार उसको मुसलमान मानने पर लगे हुए हैं।

यह बात बिल्कुल सही है कि उसका नाम तैमूर था। तैमूर का 'अर्थ' चगताई भाषा में 'लोहा' है जो उसकी मृत भाषा है। इस बात का भी अभी संदेह  है कि उसका जन्म 1336 में हुआ उसके जीवन काल के अधिकांश स्रोत उम्र देते हैं जो 1320 के दशक के अंत में जन्मतिथि की और इशारा करते हैं। तैमूर के पिता तारागाई जो इस जनजाति के एक छोटे कुलीन के रूप में वर्णित किया गया था।

भारतीय इतिहासकार जिस वजह से तैमूर को मुसलमान मानते हैं इसकी वजह एक यह भी है. अपनी विजय को वैध बनाने के लिए, तैमूर ने इस्लामी प्रतीकों और भाषा पर भरोसा किया, खुद को "इस्लाम की तलवार" के रूप में पेश किया. पर यहां एक बात और बता दे तैमूर के बारे में कहा जाता है कि उसकी मां चंगेज खान की वंशज में थी. खुद तैमूर तुर्किक काबिले का. जिससे कई अभिलेखों में इस बात को साफ किया गया है. इस वजह से तैमूर तुर्किक और मंगोल दोनों वंशों का था. history of timur in hindi इसको सही मानती है.


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Facebook

; //]]>