Planing प्लान किया kiya hai - IMC kiya hai

 Planing, जैसा कि हम सभी जानते हैं, भविष्य के बारे में सोचने और लक्ष्य निर्धारित करने की प्रक्रिया है। योजना Planing छोटी या लंबी अवधि के लिए की जा सकती है और इसे किसी के दिमाग में, कागज पर, पत्रिका में, छोटी नोटबुक में या योजनाकार में किया जा सकता है। Planing समूहों में, एक व्यक्ति द्वारा या एकांत में किया जा सकता है। भविष्य के लिए Planing बनाना एक महत्वपूर्ण कौशल है जो जीवन के कई पहलुओं में मदद कर सकता है, खासकर जब यह शुरू करने की बात आती है


types of planning




Planning kya hai (what is planning)  types of planning


 जब हम किसी चीज या बिजनेस या काम को हम करने वाले हैं। अभी उसको हमने स्टार्ट किया नहीं है सिर्फ अभी उसके बारे में सोच रहे हैं विचार कर रहे हैं।   या फिर हम कोई काम (work) कर रहे हैं. हम उसके बारे में सोचते हैं या विचार करते हैं कि हमें वह काम कैसे करना है। 

उदाहरण:-  में समझ लीजिए कि हमने कोई काम किया था। तो वह काम क्यों किया था। उसमें मेरा इतना प्रॉफिट हुआ या इतना नुकसान हुआ यह सब चीजें इसमें आती है। यानी हम जो विचार करते हैं उसी को हम प्लानिंग कहते हैं। यह क्यों जरूरी है और कैसे करना है वह मैं अभी आपको बताऊंगा लेकिन जरूरी है और करना है यह बहुत इंपॉर्टेंट टॉपिक है। अगर आप अभी तक नहीं समझे हैं तो मैं आपको कुछ उदाहरण के तौर पर बताता हूं। देखिए यह लाइफ के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है। किसी भी बिजनेस या काम में आप सक्सेस होना चाहते हैं। उसके लिए जरूरी है प्लानिंग। इसके बिना आप सक्सेज हो ही नहीं सकते हैं। बशर्ते अगर कुदरत आपको छप्पर फाड़ के ही देना चाहती है तो वह बात अलग है मैं यहां उसकी बात नहीं कर रहा हूं। 



उदाहरण:- प्लानिंग क्या है (IMC kya hai)


देखिए इसके उदाहरण में मैं आपको बताना चाहता हूं कि मैं आईएमसी में काम करता हूं। काम करने से पहले तो मैं उसमें काम नहीं करता था ना। एक दिन एक दोस्त ने मुझे उस में ज्वाइन करा दिया क्योंकि जॉइनिंग फ्री होती है, और मैं ज्वाइन हो गया।

मैं ज्वाइन हो गया कोई बात नहीं अभी तक आप समझेंगे नहीं लेकिन यहां से आगे जो मैं आपको बताऊंगा वह काफी इंपोर्टेंट है. और आप ध्यान से पढ़ आएंगे या सुनेंगे तो आप जान जाएँगे प्लानिंग किया  है। 

यह चीज आप अच्छी तरह से समझ जाएंगे। फिर मैंने सोचा (imc kya hai) के बारे में। जब मैं इस काम को कर ही रहा हूं, तो मुझे इसकी नॉलेज होनी चाहिए। आई बात समझ में, क्योंकि मुझे अब इसमें आगे बढ़ना है। मुझे आईएमसी में सक्सेस होना है आईएमसी में में सक्सेस कैसे हो आईएमसी प्लान क्या है। मुझे इसमें अपना कैरियर बनाना है। 

इन सब चीजों के बारे में अपने विचार करता हूं. यानी प्लानिंग करता हूं। इसी को ही हम प्लानिंग क्या है, के नाम से जानते हैं। अब आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे यह मैं समझता हूं। अब हम आगे बढ़ते हैं अगले टॉपिक पर how to Planing यानी प्लानिंग कैसे करें

IMC kya hai फुल जानकारी जाने यहां से



How to Planing प्लानिंग कैसे करें।


प्लानिंग कैसे करें अब मैं आपको बताने वाला हूं। क्योंकि अभी तक आप यह तो समझ गए कि प्लानिंग क्या है। क्योंकि जब तक हम किसी चीज के बारे में यह नहीं समझेंगे कि वह है। तो उसके बारे में हम यह भी नहीं जान पाएंगे कि कैसे करें। 

प्लानिंग कैसे करते हैं, इसमें कई चीजें होती हैं। जैसे हम कोई काम कर रहे हैं तो उसके बारे में जानना पहले है कि वह क्या है। फिर उसके बारे में हमें नॉलेज भी हासिल करनी होती है, कि उसे हमें कैसे फायदा उठाना है। और इसी को ही हम कहते हैं प्लानिंग कैसे करें। समझे नहीं


Planing




उदाहरण:-  प्लानिंग कैसे करें आईएमसी (IMC) 


यहां भी मैं आपको आईएमसी का ही उदाहरण दूंगा। अब मैं आईएमसी में सक्सेस होने के लिए ने प्लानिंग करता हूं, कि मुझे आईएमसी में सक्सेस होना है। किस तरह से होना है। और मुझे क्या-क्या करना चाहिए। इस पर मैं अकेला खुद से भी सोच विचार करता हूं। या मैं अपने किसी दोस्त या अपने लीडर से इसके बारे में पूछता हूं, या जानकारी लेता हूं। या फिर मैं कहीं सोशल मीडिया यूट्यूब गूगल ब्लॉग आर्टिकल कहीं से भी मैं इसके बारे में जानकारी इकट्ठा करता हूं। क्योंकि इन सब चीजों को इकट्ठा करके मैं एक प्लान बनाने की कोशिश करूंगा। ताकि भविष्य में मैं कामयाब हो जाऊं यानी सक्सेस। एक बात खास तौर पर याद रखेगा। आप जिस भी फील्ड में काम कर रहे हैं। उसके बारे में आपको जितनी हो सकती है जानकारी इकट्ठी करनी चाहिए।

अब मैं एक पेन काफी लेता हूं और उस पर लिखना शुरू करता हूं। के कल मुझे दो लोगों से मिलना है। कल सुबह में 9:00 बजे मुझे मोहम्मद शरीफ से मिलना है और दोपहर 2:00 बजे मुझे डॉक्टर अशरफ से मिलना है। यह आप समझ गए कि प्लानिंग कैसे बनाते हैं। अब यह क्यों जरूरी है। और क्यों  जरूरी है।  तीसरा टॉपिक तो यही था ना।  Why planning 

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है

Penis size increase | land ka size Kaise badhaye ~ sarso ke tel se




प्लानिंग क्यों जरूरी है (why planning)


यह मेन टॉपिक है। और मेरे बताने का भी सबसे बड़ा कारण यही है।  यही तो मैं आप को समझाना चाहता हूं। इसीलिए तो आप यहां तक आए हैं। 2 सिलेबस (topic planning) जान चुके हैं लास्ट का जानना  है। वह मैं अब आपको बता ही रहा हूं। देखिए किसी भी फील्ड में सक्सेस होने के लिए उसकी प्लानिंग करना जरूरी ही है। प्लानिंग हर फील्ड की अलग-अलग तरीके से होती है। जैसे हर फील्ड में


3 P होती हैं


3 P Kya hai 


1,  P - Profile

2,  P - Product

3,. P - Plan


Not: Plan और Planning फर्क होता है। 


प्लान आप तभी कर पाएंगे तब आप यह 3p समझ जाएंगे। आपकी कोई भी फील्ड हो।  अगर आप यहां तक आए हैं, तो मेरा फर्ज बनता है, आपको पूरी डिटेल के साथ समझाने का।  जहां पर आप काम कर रहे हैं।  या बिजनेस कर रहे हैं। उसके बारे में आपको P - Profile प्रोफाइल की पूरी जानकारी होनी चाहिए।  उदाहरण के लिए मैं आपको आईएमसी की ही बताता हूं।




IMC Profile kya hai


IMC इंटरनेशनल मार्केटिंग कॉरपोरेशन  कंपनी है। 

यह नेटवर्क मार्केटिंग की डायरेक्ट सेलिंग कंपनी है। इसको आप MLM Company कंपनी भी कह सकते हैं। इस कंपनी ने डायरेक्ट सेलिंग से ही स्टार्टिंग की थी। साल 2007 में यह कंपनी लांच हुई थी। इस के मैनेजिंग डायरेक्टर और चेयरमैन डायरेक्ट अशोक भाटिया जी और सत्यम भाटिया हैं। यह दोनों बाप बेटे हैं या पिता पुत्र भी कह सकते हैं। इस तरह की प्रोफाइल जानकारी जरूरी है। 

आईएमसी की फुल फाइल जाना यहां से


Not: अपनी प्रोफाइल के हिसाब से आप यह भी जान लेकर क्या वह रजिस्टर्ड है या नहीं है। अगर है तो उसके पास कौन कौन से सर्टिफिकेट हैं। अगर यह आप नहीं जान पाएंगे तो आपको आने वाले समय में दिक्कत परेशानी हो सकती है।





P - Product kya hai


जैसे आपने प्रोफाइल के बारे में जानकारी इकट्ठी की।  जाना के प्रोफाइल से क्या मतलब होता है। इसी तरह अब प्रोडक्ट की जानकारी भी आपको जरूरी ही है। उदाहरण के तौर पर मैं आपको दो प्रोडक्ट (Products)  के बारे में बताऊंगा. 

मान लो आप की कपड़े (clothes) की दुकान (store)  है। आप उस पर किसी भी कंपनी का ब्रांडेड जींस सेल करते हैं। उस जींस की कीमत है। ₹999 आपको उसकी नॉलेज नहीं है। ना ही आप उसके बारे में जानते हैं। आपने उसको बैच दिया ₹199 में। आपका नुकसान हुआ गया ना। इसी तरह वह जींस ₹199 का था। आपने उस जींस की इतनी तारीफ है कि कस्टमर के सामने बहुत ज्यादा।  आपने उसको बैच दिया ₹999 में। आपको प्रॉफिट तो हुआ लेकिन कल कस्टमर फिर वापस आया उसी जींस को लेकर। क्योंकि वह खराब हो चुका था। क्योंकि वह लोकल था। क्योंकि आपको उसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी। अगर होती तो आप उसकी तारीफ नहीं करते। आप कस्टमर को सही जानकारी देते। जिससे आपका कस्टमर आज फिर वापिस आपकी दुकान पर उस फटी जींस को वापस नहीं लाता। अगर अभी भी आप नहीं समझे हैं तो मैं आपको एक हेल्थ Product के ऊपर और उदाहरण दे रहा हूं। 





Himalayan Berry Juice


हिमालयन बेरी जूस आयुर्वेदिक प्रोडक्ट। यह आईएमसी कंपनी का  है। यह शरीर में इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाने पर काम करता है। हमारे शरीर में बीमारी से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है सिंपल भाषा में समझले। अगर आपको इसके बारे में सही नॉलेज है। यानी सही जानकारी है। तो आप इसको इम्यूनिटी सिस्टम बढ़ाने में ही इस्तेमाल करेंगे। 

अगर आपको नॉलेज नहीं है। और आपने इसे इस्तेमाल किया खांसी जुखाम में। क्या आपने सही किया नहीं ना।



इस प्रोडक्ट के और बारे में जानने के लिए देखें


अब मैं उम्मीद करता हूं कि आप प्रोडक्ट की जानकारी क्यों होनी जरूरी है यह आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे। अगर आप अभी भी नहीं समझे हैं तो आप मुझे मेरे यूट्यूब चैनल पर देख सकते हैं और सुन सकते हैं। मैं उम्मीद करता हूं कि आप वहां जरूर समझ जाएंगे।




P - Plan प्लान क्या है (Plan Kya hai) what is plan


प्लान होता है बेसिक सी जानकारी। प्लान और प्लानिंग में ज्यादा फर्क नहीं है। प्लानिंग हम खुद से करते हैं। और प्लान हमें कंपनी देती। कंपनी हमें प्लानिंग करके ही प्लान देती है। आई बात समझ में। प्लान हर फील्ड के अलग-अलग होते हैं। मुझे नहीं पता आप किस फील्ड के लिए यहां पर आए थे। लेकिन मैं उम्मीद करता हूं, कि आप जिस भी लिए यहां आए थे। वह आप समझ कर यहां से जाएंगे। जर्नली कई बार आपने सुना होगा या आपने कहा भी होगा। कई बार क्या होता है हम कहीं घूमने जा रहे होते हैं। या कोई काम करने जा रहे होते हैं।  या कर रहे होते हैं। तो कोई भी हमसे आकर पूछ लेता है। प्लान क्या है (plan kya hai). 

इसके बारे में आप या तो कहते हैं, यह सुनने को मिलता है। 

हां प्लान है।

कोई प्लान नहीं है।


यह दो उत्तर आपको सुनने को मिलेंगे। प्लान के बारे में मैं आपको ज्यादा नहीं बताऊंगा। ऊपर भी कह चुका हूं कि प्लान हर फील्ड के हिसाब से अलग-अलग हो सकते हैं। जिनको यहां पर कहना या लिखना मुमकिन नहीं है। मेन टॉपिक था प्लान क्यों जरूरी है और इसी पर ही चर्चा चल रही थी। 




प्लानिंग इसलिए है जरूरी


इंटरनेट पर इसके बारे में आपको बहुत सारे आर्टिकल मिलेंगे. बहुत सारी यूट्यूब पर वीडियो भी आपको मिलेंगी। मेरी जानकारी में आपको कुछ अलग मिलेगा तभी तो आप यहां तक आए हैं। प्लान आपको इसलिए जरूरी है ताकि आप अपने काम में सक्सेस पा सके। प्लानिंग करने के दो तरीके हैं। जिनमें से एक तरीका मैंने आपको ऊपर से लेकर यहां तक समझा दिया है। 

मुझे उम्मीद है इस तरीके को आप समझ  जरूर गए होंगे। 






मैं उम्मीद करता हूं कि आप मेरे द्वारा दी गई इस जानकारी से plan kya hai, how to Planing, why planning, समझ जरूर गए होंगे। अगर आपके मन में अभी भी कोई डाउट है, या सवाल है। तो आप कमेंट करके मुझे पूछ सकते हैं। मैं आपको उत्तर देने की पूरी कोशिश करूंगा। और साथ ही साथ मुझे आप कमेंट में यह भी पूछ सकते हैं, कि मुझे दूसरा तरीका आर्टिकल कब लिखना चाहिए।


what is mewat, mewat kya hai


Reactions

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

; //]]>