jcb full form: jcb का पूरा नाम किया है ? JCB Ki full form kiya hai

jcb full form


परिचय:

 
 
अस्सलाम वालेकुम दोस्तों आज की इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा किjcb full form और JCB Ki full form kiya hai | 
JCB का नाम क्या है | Full form JCB hindi |  JCB एक बहुत बड़ी कंपनी है | जो लगभग 150 देशों के आसपास से सप्लाई करती है |
20 से ज्यादा फैक्ट्रियां इसकी इंडिया में भी एक फैक्ट्री फरीदाबाद में हैं. लेकिन अब जयपुर राजस्थन में इसकी दूसरी इकाई बन गई है।  मैं आपको बताऊंगा इसका पूरा नाम क्या है, इसको किसने बनाया था और कियों बनाया था। 
 

JCB Machine Company India

 
जेसीबी मशीन कंपनी इंडिया में पहले बल्लभगढ़ फरीदाबाद में हुआ करती थी ‌। लेकिन अब राजस्थान की जयपुर सिटी में JCB का नया प्लांट लग गया है वहीं से अब इसकी assembled है ‌। हालांकि कुछ काम अभी भी बल्लमगढ़ में हो रहा है, लेकिन प्लांट अब जयपुर को ही माना जाता है। 
 

jcb ka full form

 
जेसीबी की फुल फॉर्म यह एक अचूक पहली है। और लोग इसको काफी ज्यादा जानने भी चाहते हैं कि जेसीबी का फुल फॉर्म क्या है यानी जेसीबी का नाम क्या है। jcb इसका शार्ट नाम है।  jcb का नाम से जानने से पहले हमें ये जानना जरूरी है के jcb किया है।
 

jcb kiya hai ~ what is JCB

 
jcb kiya kiya hai

 jcb full form से बड़ा सवाल है? के जेसीबी क्या है what is JCB जेसीबी एक मशीन है जो हम इंसानों का काम आसान करती है। जब इसको बनाया गया था उससे पहले हम इंसान कोई भी गड्ढा खोदने का काम हो या कोई ऐसी भारी-भरकम चीज उठाने हो तो हम अपने हाथों से ही उठाया करते थे। या उसके लिए हम किसी बड़ी-बड़ी लकड़ियों के मदद से उन मोटे मोटे और भारी-भरकम पत्थर या और कोई भी चीज हो उनको उठाकर एक दूसरी जगह ले जाया करते थे। 
 
और इस काम में हमें 10 मजदूर, 15 मजदूर, 20 मजदूर, 50 मर्दों हजार मजदूर, इस तरह से हम अपने काम को क्या करते थे। यानी हमें ज्यादा इंसानों की जरूरत पड़ती थी, लेकिन जब जेसीबी बनी तब से हम इंसानों का काम आसान हो गया है. एक तो हमारा टाइम बच जाता है ऊपर से वह काम जल्दी भी हो जाता है। 
 
पहले जिस काम को हमें करने के लिए एक महीना लगता था अब वह काम सिर्फ चंद घंटों में ही हो जाता है और शायद उससे हमारे पैसे भी कुछ बचत में होते हैं। इसी definition से जेसीबी का designed किया गया था। के jcb kiya hai मैं उम्मीद करता हूं समझ गए होंगे आप भी।  jcb kiya hai  अभी यहां से आ गए हम आपको बताएंगे कि  jcb full form क्या है। 
 

jcb कब बनाई गयी 

 
jcb full form नाम जाने से पहले यह भी जानना जरूरी है कि इसको कब बनाया गया था। अब यह तो जान गए क्या इसका बनाने का मकसद क्या था। और यह भी आप समझ गए कि जेसीबी क्या है।  लेकिन आपको यह भी जानना जरूरी है कि जेसीबी की शुरुआत किस सन में हुई थी।  यानी जिसको हम कह के यह इसका जन्मदिन यानी जिस दिन पैदा हुई थी. 
 
जोसेफ सिरिल बैमफोर्ड एक्सकेवेटर्स लिमिटेड की स्थापना जो सि बैमफोर्ड ने अक्टूबर 1945 में उत्टोक्सेटर, स्टैफोर्डशायर, इंग्लैंड में की थी। उन्होंने 3.7 गुणा 4.6 मीटर (12 गुणा 15 फीट) का एक लॉक-अप गैरेज किराए पर लिया। इसमें, एक वेल्डिंग सेट का उपयोग करके, जिसे उन्होंने इंग्लिश इलेक्ट्रिक से £2-10s (= £2.50) में सेकेंड-हैंड खरीदा था। 
 

jcb full form? full form of jcb machine

 
jcb ki full form

अब बात करते हैं हम अपने मेन टॉपिक पर jcb full form क्या है। What is the full form of JCB। फुल फॉर्म जेसीबी ,जेसीबी का फुल फॉर्म बताओ, full form of jcb machine यह सारी चीजें एक ही है, जितने भी लोगों के मन में इनमें से कोई भी सवाल होता है तो वह सभी एक ही चीज को सर्च करते हैं jcb full form यानी जेसीबी का पूरा नाम क्या है। 
 
Jcb का पूरा नाम Josephy Cyril Bamford है. JCB का यह नाम इसके संस्थापक Joseph Cyril Bamford से मिला है. ये तीन नाम ही इसके बनाने वाले हैं जिनके नाम से "जोसेफ सिरिल बैमफोर्ड" jcb को जाना जाता है।  jcb इसका नाम इसलिए रखा गया था "जोसेफ सिरिल बैमफोर्ड" कोई भी ये नाम याद नहीं रख पाता। 
 
जोसेफ सिरिल बैमफोर्ड JCB एक मशीन बनाने वाली बहुराष्ट्रीय कंपनी है. जिसका मुख्यालय Rocester, Staffordshire, United Kingdom में है. यह लगभग 300 प्रकार की मशीनें बनाती है.मुख्यत: यह भारी निर्माण कार्यों में इस्तेमाल होने वाली मशीनें बनाती है. और इस कार्य में इसका दुनिया में तीसरा स्थान है.
 

Conclusion: 

 
अगर आपको हमारी jcb full form, jcb ki full form, किसी लगी ये हमें कॉमेंट में जरूर बताये।  में ऐसी ही जानकारी लेकर आता हूँ।  जैसे jio ki full form किया है, आप क्या बनना चाहते हैं, आपका निर्णय आपका भविष्य। 
 
Reactions

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

; //]]>