interview questions and answers kya hai jane... hindi mewati

In today's post I will tell interview questions and answers I will explain about it in full detail
 
 
is post main aapko career Yojana ke bare main bataunga, ke Kaise aapko Ek Aisi job Mile jo aapko santushti De sake,  jisko karne me bhi Maja aapko Aaye interview questions and answers

 

google 


 
 
 

 

career objective interview


 Career  बनाने की योजना का पहला पड़ाव होता है, पहले कोई अच्छी सी नौकरी ले लेना। आपको ऐसी नौकरी ढूंढनी होगी जो आपके लक्ष्य और ज़रूरतों को पूरा करती हो।

   Career plan करियर की योजना बनाते वक्त आपको कई कदम रखने होंगे जैसे

आपकी पसंद की नौकरी जो आपको संतुष्ट रख सके।
A job of your choice that can keep you satisfied.

खोजें कि दूसरी कौन सी नौकरी में आपकी दिलचस्पी है।
Find out which another job you are interested in


अपनी काबिलियत और शिक्षा पर गौर करें। यदि प्रशिक्षण की आवश्यकता है तो वो हासिल करें, ताकि आप अपनी मनपसंद नौकरी पा सकें।

आपने जिस क्षेत्र का चुनाव किया है उसमें नौकरी की तलाश करें।

यदि आपकी मनचाही नौकरी कहीं दिख जाए तो आप फौरन बायोडाटा और कवर लैटर भेज दें, साथ ही इंटरव्यू की तैयारी में जुट जाएं।

पसंद की नौकरी मिलने पर काम करने में आपको खुशी मिलेगी और हो सकता है आप ज़्यादा पैसा भी कमा सकें।

 


लक्ष्य तय करना

 


आप उद्योग की दुनिया में अपना Career Plan चाहें, या खुद का रोज़गार स्थापित करना चाहें, सबसे पहले आपको एक लक्ष्य स्थापित करना होगा। आपको सोचना होगा कि आप करना क्या चाहते हैं, आपकी ताकत और कमज़ोरी क्या है, आप क्या कर सकते हैं, क्या नहीं। क्या आपकी अब तक की प्राप्त की हुई शिक्षा आपके लक्ष्य में मददगार होंगी, या जो लक्ष्य आप तय कर रहे हैं, उसमें आपकी पूरी दिलचस्पी और आत्मविश्वास है या नहीं।

 

खुद को कैसे पेश करें

खुद को सही तरीके से पेश करके आप अपने लिए एक सकारात्मक छवि  (पाज़िटिव इमेज) कायम कर सकते हैं। आपका पहला प्रभाव ही ये बता देता है कि आप कितने गरिमामयी और बेहतरीन व्यक्तित्व के मालिक हैं।

सही मौके पर सही कपड़े पहनें।

अपने नाक नक्श और व्यवसाय के मुताबिक सही आकार और स्टाइल में बाल कटवाएं।

 

रोज़ नहाएं



रोज़ नहाएं

साफ सुथरे और इस्त्री किए हुए कपड़े पहनें।

पॉलिश किए हुए साफ जूते पहनें। हो सके तो जूते और बेल्ट एक ही रंग के पहनें।

सीधे और तनकर खड़े हों, ताकि आपमें आत्मविश्वास झलके।

अपने दांतों को स्वस्थ्य रखें, ताकि मुंह से बदबू न आए। अगर बदबू आती हो, तो डाक्टर से मिलें, या माउथफ्रेशनर का इस्तेमाल करें।

नाक और कान के बाल हमेशा काट कर रखें।

नाखून साफ सुथरे रखें। अगर नेलपालिश लगानी ही है, तो हल्के रंग का इस्तेमाल करें।

ऑफिस में बेहद हल्का मेकअप करें, और बीच ऑफिस में बैठकर तो कतई मेकअप ना करें।

फिजूल की एसेसरीज़ ऑफिस में ना पहनें जैसे टैटू, खूब सारी मालाएं और चूड़ियां।

अगर आपके शरीर से पसीने की बदबू आती है, तो डियोड्रेंड और बाडी स्प्रे का इस्तेमाल करें, लेकिन एक बार में इनका ज़्यादा प्रयोग ना करें, क्योंकि तेज़ सुगंध सामने वाले को नापसंद हो सकती है।

हो सके तो अपने बाल शैम्पू से धोएं, ताकि वो स्वस्थ्य और चमकीले दिखें।

माइस्चराइज़र क्रीम लगाएं, जिससे आपकी त्वचा रुखी और परतदार ना लगे।

 








Why go for an interview? इंटरव्यू देने क्यों जाएं?



जब आप नौकरी देने वाले (नियोक्ता) से मिलने जाते हैं, तो उसे  Interview  कहते हैं। इंटरव्यू में  Job देने वाला आपके बारे में ज़्यादा से ज़्यादा जानने की कोशिश करता है। ये आपके लिए भी मौक़ा है, ये जानने का कि ये नौकरी आपके लिए कितनी सही है। आमतौर पर नौकरी देने वाला इंटरव्यू के जरिए ये फैसला लेता है कि किसे वो नौकरी दे।

अच्छा Interview कैसे दें, इसके लिए कुछ सुझाव इस तरह हैं -

 


Interview में क्या पूछा जाता है?


कुछ सामान्य से सवाल आपसे हर इंटरव्यू में पूछे जाएंगे। लेकिन कुछ सवाल इंटरव्यू लेने वाले को नहीं पूछना चाहिए और आपको भी उन सवालों का जवाब देने की जरुरत नहीं है। उदारहण के लिए उनको आपसे ये नहीं पूछना चाहिए कि क्या आप एचआईवी पॉजिटिव हैं, बल्कि ये पूछना चाहिए कि क्या आपका स्वास्थ्य ठीक है




Interview  में क्या सवाल पूछे जाते हैं?


इंटरव्यू में आपकी पारिवारिक पृष्ठभूमि से लेकर काम का अनुभव, आपकी शिक्षा, चाही गई Job का मकसद, लक्ष्य से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं। कुल मिलाकर नौकरी देने वाला इंटरव्यू में ये जानना चाहता है कि आप जो नौकरी चाह रहे हैं, उसके लिए आप कितने योग्य हैं।
 


Interview  के दौरान क्या करें?

हाथ मिलाएं: Interview  लेने वालों से गर्मजोशी से हाथ मिलाएं। हाथ मिलाते वक्त ज़्यादा ज़ोर देने और सख्त होने की जरुरत नही है।

आंख से आंख मिलाकर बातें करें: यदि आंख से आंख मिलाकर बात करने में आप सहज महसूस नहीं करते तो इंटरव्यू लेने वाले के माथे को देख सकते हैं।

साफ बोलें: बात करते वक्त खुद को शांत रखें। हर शब्द को साफ बोलें। ईमानदारी के साथ सारे सवालों के पूरे उत्तर दें, लेकिन जवाब को ज़्यादा लंबा न रखें।

कंपनी के बारे में बताएं: बातों बातों में नौकरी देने वाली कंपनी के बारे में कुछ अच्छे कमेंट करें। इससे सामने वाले को पता चलेगा कि आप कंपनी के बारे में अच्छी तरह से जानते हैं और इसे आगे बढ़ाने में अहम योगदान दे सकते हैं।

 
 
job
 

दिलचस्पी दिखाएं: Job देने वाले की बातों को ध्यान से सुनें। अगर आपने दिलचस्पी नहीं दिखाई और ध्यान इधर-उधर हुआ तो वो ये मानेंगे कि आप अच्छे कर्मचारी नहीं बन सकते।

सवाल करें: Interviev  लेने वालों की बातचीत को ध्यान से सुनकर सोचें कि आप उनसे क्या सवाल पूछ सकते हैं। ये सवाल कंपनी या नौकरी के बारे में हो सकता है। फिर जब इंटरव्यू लेने वाले आपसे पूछें कि क्या आपके पास कोई सवाल है तो ज़रूर सवाल पूछिए। इससे इंटरव्यू लेने वालों को पता चलेगा कि आप उनकी बातों में दिलचस्पी ले रहे थे।

धन्यवाद दें: इंटरव्यू खत्म होने के बाद इंटरव्यू लेने वालों से हाथ मिलायें। उनका शुक्रिया अदा करें और फिर जाएं।इंटरव्यू के  बाद: चौबीस घंटे बाद आपको उन्हें एक धन्यवाद पत्र भेजना चाहिए।

modi 

ये आप जरूर पढें

  • बडा बनने के लिये बडा सोचो PM Modi की तरह



इन बातों का ध्यान रखें



जैसा की हमने आपको पहले भी बताया की इंटरव्यू Interveaw  से पहले आप उस फील्ड की और उस कंपनी की समस्त जानकारी हासिल करें।
इंटरव्यू में जाने से पहले आपने कपड़ों का विशेष ध्यान रखें। लड़कों के लिए फोर्मल शर्ट, पेंट (अच्छे से प्रेस किये हुए), टाई (अगर जरुरी हो तो), और जूते पॉलिश किये हुए। लड़कियों के लिए फोर्मल शर्ट, ट्राउजर, सूट, सारी आदि पहन सकतें है।
इंटरव्यू में जाने से पूर्व आप आने जाने के लिए पैसा जोड़े यह इसलिए ताकि आप इंटरव्यू में थके हुए ना लगें.  इससे इम्प्रेशन भी खराब होता है और यह भी हो सकता है की थकावट के कारण आप अच्छा परफोर्म ना कर पाए। टेक्सी, ऑटो से सफर करें ताकि आप जल्दी से पहुच भी सकें और इंटरव्यू में प्रेसेंटेबल रहें।
समय जो भी निर्धारित किया गया हो उस समय से 15 से 20 मिनिट पहले पहुचे ताकि हड़बड़ी में कोई गलती ना हो जाएँ।

 

next


अपने साथ ज्यादा सामन ना ले जाये, एक बैग जिसमे आपके सभी दस्तावेज़ Documents हों, आपका रिज्यूमे, आदि।
अगर आप थक गएँ है तो वाशरूम में जाकर मुह धोलें और हल्का सा पावडर लगा लें ताकि आप थोड़े प्रेसेंटेबले दिख सकें।
आपने दूसरे कामों के लिए अलग से समय निकाले, ऐसा ना करें की आपने किसी और को भी वोही समय दे कर रखा है जिस समय आप इंटरव्यू के लिए जा रहें है। ऐसे में ध्यान बार बार दूसरी जगह चले जाता है। इंटरव्यू के दिन कोई भी बड़ा कार्य हाँथ में ना लें क्यूंकि हो सकता है की आप इंटरव्यू में लेट हो जाएँ।
आपने समय इंतज़ार करें हड़बड़ी ना करें।
इंटरव्यू में आये दूसरे लोगों से आप बातचीत करें और नेटवर्किंग करें, यह आपके भविष्य के लिए लाभदायक हो सकता है।
जब आपकी बारी आये तो बिना हिचकिचाहट आप रूम की ओर जाएँ, और रूम में जाने से पहले दरवाज़े पर खटखटायें, और आराम से बिना किसी डर और जल्दबाजी के रूम में दाखिल हो और सबको ग्रीटिंग (गुड मोर्निंग, गुड आफ्टरनून या गुड इवनिंग) दें।








 
 
 
 
Hindi mewati
 
 

NRC से किस-किस को नुकसान होगा 

डेंटिस्ट डॉक्टर कैसे बने फुल जानकारी हिंदी में

 

कैसी लगी हमारी है पोस्ट हमें कमेंट में जरूर बताएं हमें फेसबुक और ट्विटर टेलीग्राम पर जॉइन जरूर करें हम ऐसे ही हेल्थ और कई तरह के ब्लॉगिंग लेकर आते हैं और कई तरह की नॉलेज हमारे ब्लॉग पर आपको मिलती हैं

Reactions

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

; //]]>